अगर जल्द ठीक न हों होंठ के छाले तो हो सकता है लिप कैंसर का संकेत, जानें कैसे करें इसकी पहचान

अगर जल्द ठीक न हों होंठ के छाले तो हो सकता है लिप कैंसर का संकेत, जानें कैसे करें इसकी पहचान

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम खाना भूल जाते हैं या कभी-कभी हमे समय नहीं मिलता तो हम बिना समय का खाना खाते हैं। ऐसी स्थिति में हमें कई तरह के रोग होने की संभावना होती है। उन्हीं रोग में एक रोग होता है मुंह में छाला निकलना। वैसे तो ये समस्या काफी सामान्य है लेकिन कभी-कभी इसे नजरअंदाज करने से यह गंभीर रूप ले लेता है। आपको बता दें कि अगर ये तीन दिन या उससे ज्यादा रहते हैं और दवाई से भी नहीं जाते तो ये सामान्य छाले नहीं होते। होंठों पर आने वाले छाले अगर बढ़ते जा रहे हैं तो ये लिप कैंसर का संकेत भी हो सकता है। लिप कैंसर मुंह के कैंसर का एक प्रकार है। इसका सही समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी होता है, वैसे तो इसका इलाज काफी आसान तरीके से किया जाता है, लेकिन लापरवाही करने से ये आपके मुंह में भी फैल सकता है। अक्सर लोगों का कहना होता है कि सामान्य छाले और लिप कैंसर की पहचान करने वाले छालों को कैसे पहचानें, तो इसका जवाब है आपको इसके लक्षणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तभी आप इसे जल्द पहचान सही समय पर इलाज करा सकते हैं। आइए इस लेख के जरिए ये जानने की कोशिश करते हैं कि लिप कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव क्या है।

पढ़ें- शरीर में एंटीबॉडीज बन गई हैं तो जरूरी नहीं कि आप कोरोना को मात दे देंगे

लिप कैंसर क्या है (What Lip Cancer in Hindi)?

होंठ का कैंसर या फिर लिप कैंसर आपके मुंह में मौजूद असामान्य कोशिकाओं से विकसित होते हैं, अनियंत्रित होकर आपके होंठों पर घाव या छाले बनकर आते हैं। लिप कैंसर एक प्रकार का मुंह का कैंसर है। यह पतली, सपाट कोशिकाओं में विकसित होती है - जिन्हें स्क्वैमस सेल कहा जाता है, जैसे: होंठ, मुंह, जुबान, गाल, साइनस और गला।

कारण ( Lip Cancer causes):

  • सिगरेट पीने।
  • भारी मात्रा में शराब का सेवन करना।
  • सूरज की अधिकता के कारण।
  • हद से ज्यादा टैनिंग से हो सकता है लिप कैंसर। 

लक्षण (Lip Cancer Symptoms):

  • मुंह में छाले, घाव, छाला, अल्सर या गांठ, जो दूर नहीं जाती है
  • होंठ पर एक लाल या सफेद पैच
  • होठों पर रक्तस्राव या दर्द।
  • जबड़े की सूजन।

अगर आप नियमित रूप से डेंटल के पास अपने चेकअप के लिए जाते हैं तो आपका डॉक्टर ही आपके लिप कैंसर की पहचान जल्द कर आपको सही इलाज प्रदान कर सकता है। इसलिए आपको नियमित रूप से डेंटल के पास चेकअप के लिए जाना चाहिए। 

बचाव (Lip Cancer Treatment):

लिप कैंसर या फिर किसी भी कैंसर से अपना बचाव करना बहुत जरूरी होता है। ये तो आप सभी जानते हैं कि कैंसर के लक्षण शुरुआती स्टेज में कभी नहीं दिखाई देते, ये आपके सामने तब आते हैं जब ये आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए किसी भी कैंसर से बचाव करने के लिए आप सभी प्रकार के तम्बाकू के उपयोग से बचें, अत्यधिक शराब के उपयोग से बचें, और प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरह के सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से बचें, विशेषकर टैनिंग बेड केे इस्तेमाल से बचें। लिप कैंसर के कई मामले पहले दंत चिकित्सकों की ओर से खोजे गए हैं। इस वजह से, लाइसेंस प्राप्त पेशेवर के साथ नियमित रूप से दंत नियुक्तियों को बनाना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आप होंठ के कैंसर के लिए बढ़ते जोखिम पर हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

ये लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं, अग्नाशय कैंसर का हो सकता है खतरा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।